Hero Destini 125 स्‍कूटर तीन वेरिएंट और शानदार फीचर्स के साथ होगा लॉन्‍च, हुआ खुलासा

2024  Hero Destini 125 स्‍कूटर में नया डिज़ाइन, LED लाइट्स, डिस्क ब्रेक, डिजिटल डैश और 59kpl माइलेज जैसे एडवांस फीचर्स के साथ आता है।

Hero Destini 125 scooter will be launched with three variants and great features, revealed

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
  • हीरो डेस्टिनी 125 में तीन वेरिएंट्स: VX, ZX, ZX+
  • नए एलईडी हेडलाइट और टेललाइट से स्कूटर और आकर्षक
  • डिजिटल डैशबोर्ड और ब्लूटूथ-सक्षम फीचर्स ZX और ZX+ में

Hero Destini 125 : 2024 में हीरो मोटोकॉर्प ने अपने लोकप्रिय स्कूटर डेस्टिनी 125 (Hero Destini 125) को नए डिज़ाइन और फीचर्स के साथ खुलासा (Revealed) किया है। इसमें एलईडी हेडलाइट्स और टेललाइट्स के साथ-साथ मेटल फ्रंट फेंडर और साइड पैनल का उपयोग किया गया है।

इसके साथ ही नए पहियों और बेहतर टायरों ने इसे और भी शानदार बनाया है। यह स्कूटर अब तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें  VX, ZX और ZX+, शामिल है और इसमें से हर एक वेरिएंट अपने खास फीचर्स के साथ आता है।

VX, ZX और ZX+ वेरिएंट्स की तुलना

नए VX वेरिएंट में फ्रंट ड्रम ब्रेक और एलसीडी डिस्प्ले के साथ एनालॉग डैश दिया गया है। इस मॉडल में हीरो की i3s फ्यूल-सेविंग स्टार्ट/स्टॉप तकनीक नहीं है, जिससे यह बेसिक वेरिएंट माना जा सकता है। वहीं, ZX वेरिएंट में डिजिटल डैशबोर्ड और ब्लूटूथ की सुविधा दी गई है। इसके साथ बैकलिट स्टार्टर बटन, फ्रंट डिस्क ब्रेक और पिलियन के लिए बैकरेस्ट भी मौजूद है। साथ ही, ZX मॉडल में ऑटो-कैंसलिंग इंडिकेटर्स भी दिए गए हैं, जो इस सेगमेंट में पहली बार पेश किए गए हैं।

ZX+ वेरिएंट में वही फीचर्स मौजूद हैं, लेकिन इसकी फिनिशिंग अधिक प्रीमियम है। इसमें क्रोम एक्सेंट और मशीनी फिनिश के साथ अलॉय व्हील्स दिए गए हैं, जो इसे एक आकर्षक लुक प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें… Ducati Multistrada V4 RS बाइक भारत में लॉन्च, बनी हाई-परफॉर्मेंस एडवेंचर बाइक

Hero Destini 125 scooter with Blue colour

Hero Destini 125 Scooter के वेरिएंट्स में मानक फीचर्स

सभी तीन वेरिएंट्स में CBS, साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ, बूट लाइट, USB चार्जिंग पोर्ट और बाहरी फ्यूल फिलर दिए गए हैं। इसके अलावा, अंडरसीट स्टोरेज 19 लीटर का है, जबकि फ्रंट एप्रन में 2 लीटर का अतिरिक्त स्टोरेज मिलता है। इसके साथ ही फ्रंट एप्रन पर एक 3 किलोग्राम वजन उठाने की क्षमता वाला लगेज हुक भी दिया गया है, जिससे इस स्कूटर की उपयोगिता बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें… PRANA 2.0 Electric Bike लॉन्‍च, मिलेंगी 150 किलोमीटर की रेंज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नये टायर और पहियों के साथ बेहतर परफॉर्मेंस

हीरो ने Destini 125 के डिजाइन में कई प्रमुख बदलाव किए हैं। अब इसके दोनों पहियों का आकार 12 इंच का है, और पिछले पहिये में 100/80-12 साइज का टायर दिया गया है। इसके परिणामस्वरूप इस स्कूटर का व्हीलबेस 57 मिमी बढ़ गया है। नए डिज़ाइन और पहियों की वजह से स्कूटर की चपलता बनी रहती है, और इसके हैंडलिंग में भी सुधार हुआ है।

ZX और ZX+ वेरिएंट्स में 190 मिमी के फ्रंट डिस्क ब्रेक दिए गए हैं, जबकि VX वेरिएंट में 130 मिमी के ड्रम ब्रेक का उपयोग किया गया है। यह पहली बार है कि डेस्टिनी 125 में इस तरह के एडवांस डिस्क ब्रेक दिए गए हैं, जो सुरक्षा और ब्रेकिंग परफॉर्मेंस को और बढ़ाते हैं।

ये भी पढ़ें… Harley Davidson X440 बाइक नए रंगों के साथ लॉन्‍च, शानदार प्रदर्शन और नए फीचर्स शामिल

Hero Destini 125 इंजन और माइलेज

जहां तक इंजन (Engine) की बात है, इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। इसमें 124.6cc का सिंगल सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन उपलब्‍ध कराया गया है। यह इंजन9 hp की पावर और 10.4 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं हीरो का दावा है कि स्कूटर की CVT को रीकैलिब्रेट किया गया है ताकि इसका रिफाइनमेंट और माइलेज और बेहतर हो सके। कंपनी का दावा है किHero Destini 125 बाइक का माइलेज (Mileage) 59 kpl (ICAT द्वारा परीक्षण) है।

विवरणविवरण
इंजन124.6cc, सिंगल सिलेंडर
पावर9 एचपी @ 7000 आरपीएम
टॉर्क10.4 एनएम @ 5500 आरपीएम
माइलेज59 किलोमीटर प्रति लीटर (ICAT द्वारा परीक्षण)
स्टोरेज क्षमता19 लीटर अंडरसीट, 2 लीटर फ्रंट एप्रन
___________Specification

पुराने मॉडल की तुलना में मिलते नए फीचर्स

पुराने डेस्टिनी 125 दो वेरिएंट्स में उपलब्‍ध हो रहा था, जिसमें  LX और XTEC था, जिनकी कीमत क्रमश: 80,048 रुपये और 86,538 रुपये थी। हालांकि, इस बार अपडेटेड मॉडल की कीमत (Price) क्या होगी, यह अभी तय नहीं हुआ है। उम्मीद जताई जा रही है कि नए फीचर्स और डिज़ाइन के साथ इसकी कीमत में थोड़ी वृद्धि हो सकती है।

बता दें कि, हीरो डेस्टिनी 125 (Hero Destini 125) का नया अवतार न सिर्फ डिज़ाइन में बल्कि फीचर्स और सुरक्षा के मामले में भी काफी एडवांस है। इसके आकर्षक फीचर्स, बेहतर ब्रेकिंग सिस्टम और नए डिजिटल डैशबोर्ड इसे इस सेगमेंट के अन्य स्कूटर्स से अलग बनाते हैं। यदि आप एक ऐसे स्कूटर की तलाश में हैं जो आधुनिक फीचर्स और बेहतरीन माइलेज प्रदान करता हो, तो हीरो डेस्टिनी 125 आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

Leave a comment