BMW CE 02 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग शुरू, जानें लॉन्‍च तारीख के साथ पूरी जानकारी

BMW CE 02 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग शुरू, कीमत, फीचर्स और परफॉर्मेंस की पूरी जानकारी पाएं।

Booking of BMW CE 02 electric scooter starts, know full details along with launch date

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
  • 95 किमी/घंटा की टॉप स्पीड और 90 किमी की रेंज।
  • फास्ट चार्जर से 3.5 घंटे में फुल चार्ज।
  • दो राइडिंग मोड्स: फ्लो और सर्फ।

बीएमडब्ल्यू मोटरराड ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर सीई 02  (BMW CE 02 Scooter) की बुकिंग को आधिकारिक तौर पर शुरू कर दिया है। यह स्कूटर कंपनी का दूसरा इलेक्ट्रिक मॉडल है, जो हाल ही में लॉन्च किए गए सीई 04 के बाद बाजार में आ रहा है। यदि आप इस शानदार स्कूटर को खरीदने का मन बना रहे हैं, तो बीएमडब्ल्यू मोटरराड की नजदीकी डीलरशिप से संपर्क कर इसे बुक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं BMW CE 02 Scooter से सम्‍बन्धित पूरी डिटेल के बारे में।

विशेषताविवरण
अनुमानित कीमत4 से 5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)
टॉप स्पीड95 किमी/घंटा
रेंज90 किमी
चार्जिंग समय3.5 घंटे (फास्ट चार्जर)
____________Specification

भारतीय बाजार में जल्द होगा लॉन्च BMW CE 02 Scooter

BMW का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, टीवीएस के सहयोग से विकसित किया गया है, और जल्द ही इसे भारतीय बाजार में पेश किया जाएगा। बीएमडब्ल्यू की योजना BMW CE 02 स्कूटर का उत्पादन तमिलनाडु के होसुर प्लांट में स्थानीय स्तर पर करने की है। कीमत (Price) की बात करें तो इस स्कूटर की कीमत लगभग 4 से 5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है।

अंतरराष्ट्रीय कीमतें और भारत में स्थिति

वैश्विक बाजार में इस स्कूटर के बेस वेरिएंट की कीमत लगभग 7,599 डॉलर (लगभग 6.40 लाख रुपये) से शुरू होती है, जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 8,474 डॉलर (लगभग 7 लाख रुपये) तक जाती है। भारतीय बाजार में आने वाला CE 02 बीएमडब्ल्यू के सबसे महंगे स्कूटर CE 04 के नीचे स्थित होगा, जिसकी कीमत 14.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

ये भी पढ़ें… PRANA 2.0 Electric Bike लॉन्‍च, मिलेंगी 150 किलोमीटर की रेंज

डिज़ाइन और फीचर्स

जारी हुए टीज़र के अनुसार, BMW CE 02 का डिज़ाइन बेहद आकर्षक और मॉडर्न है। इसमें मिनिमलिस्ट बॉडीवर्क, एलईडी हेडलैंप, छोटा वाइज़र और गोल्डन एक सिंगल-पीस फ्लैट सीट दिए गए हैं। इसमें फीचर्स (Features) के रूप में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ 3.5-इंच का TFT डिस्प्ले भी उपलब्ध हो सकता है। इसके अतिरिक्त, स्कूटर में कीलेस राइड, , इलेक्ट्रिक रिवर्स गियर, सिंगल-चैनल ABS, USB-C चार्जिंग और ऑटोमैटिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसी सुविधाएं शामिल होंगी।

BMW CE 02

बैटारी पैक,  रेंज और परफॉर्मेंस

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर BMW CE 02 में दो हटाने योग्य बैटरी (1.96kWh) मिलती हैं, जो एयर-कूल्ड सिंक्रोनस मोटर को पावर देती हैं। यह मोटर 15bhp की पावर और 55Nm का पीक टॉर्क जनरेट करती है। एक बैटरी से स्कूटर की अधिकतम रेंज 45 किमी और टॉप स्पीड 45 किमी/घंटा तक है, जबकि ट्विन-बैटरी सेटअप के साथ यह 90 किमी की रेंज (Range) और 95 किमी/घंटा की टॉप स्पीड देती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चार्जिंग विकल्प

चार्जिंग की बात करें तो इस स्कूटर को सामान्य 0.9kW चार्जर के साथ लगभग 5 घंटे 12 मिनट में 0% से 100% तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा, 1.5kW का फास्ट चार्जर भी उपलब्ध है, जो चार्जिंग समय को घटाकर 3 घंटे 30 मिनट कर देता है।

ये भी पढ़ें… Ducati Multistrada V4 RS बाइक भारत में लॉन्च, बनी हाई-परफॉर्मेंस एडवेंचर बाइक

सस्पेंशन और ब्रेकिंग

भारत में आने वाले मॉडल में सस्पेंशन के लिए फ्रंट में USD फोर्क और रियर में मोनोशॉक दिए जाने की संभावना है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम में 239mm फ्रंट डिस्क और 220mm रियर डिस्क का इस्तेमाल हो सकता है। 14-इंच के अलॉय व्हील्स, 120/80 सेक्शन फ्रंट और 150/70 सेक्शन रियर टायर्स के साथ इसे लॉन्च किए जाने की संभावना है।

राइडिंग मोड्स

राइडिंग अनुभव को बेहतर बनाने के लिए BMW CE 02 में दो राइड मोड्स दिए गए हैं, जिसमें  फ्लो और सर्फ शामिल है, जो इसे विभिन्न परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेंगे।

बता दें कि, बीएमडब्ल्यू का यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर CE 02 तकनीक, डिज़ाइन और परफॉर्मेंस के मामले में एक प्रीमियम अनुभव प्रदान करेगा। इसकी शानदार विशेषताएं और परफॉर्मेंस इसे इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में एक बेहतरीन विकल्प बनाती हैं।

Leave a comment