Triumph Speed T4 बाइक लॉन्‍च, जानें T4 और स्‍पीड 400 में अंतर

Triumph Speed T4 लॉन्‍च। कीमत, फीचर्स और स्पीड 400 से तुलना। जानें दोनों बाइक्स के प्रमुख अंतर और परफॉर्मेंस डिटेल्स।

Triumph Speed ​​T4 bike launched, know the difference between T4 and Speed ​​400

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
  • स्पीड T4 का इंजन 399 सीसी TR-सीरीज मोटर है, जिसमें कई बदलाव किए गए हैं
  • ट्रायम्फ T4 और स्पीड 400 के बीच 23,000 रुपये की कीमत का अंतर

ट्रायम्फ ने अपनी नई एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल  स्पीड T4 (Triumph Speed T4)  को लॉन्च (Launched) कर दिया है। यह मोटरसाइकिल 2.17 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की कीमत (Price) पर उपलब्ध है, जो इसे ट्रायम्फ की स्पीड 400 की तुलना में ज्यादा किफायती बनाती है। हालांकि, स्पीड 400 और स्पीड T4 एक जैसे दिखाई देती हैं, फिर भी इन दोनों में कई महत्वपूर्ण मैकेनिकल और फीचर अंतर हैं जो इसे अनोखा बनाते हैं।

स्पीड T4  और स्पीड 400 मे अंतर

स्पीड T4 और स्पीड 400 में खास अंतर नजर नहीं आता है, लेकिन जब आप इसे करीब से देखते हैं, तो इसके मैकेनिकल और फीचर्स में कई बदलाव दिखाई देते हैं। स्पीड T4 में टेलिस्कोपिक फोर्क और पारंपरिक मिरर जैसे सस्ते और सरल उपकरण दिए गए हैं, जबकि स्पीड 400 में बार-एंड यूनिट्स जैसी ज्यादा आकर्षक विशेषताएं हैं।

स्पीड T4 में स्पीड 400 की तुलना में कम एडवांस्ड ब्रेकिंग और शिफ्टिंग सिस्टम है। इसमें एक साधारण अक्षीय रूप से माउंटेड फ्रंट ब्रेक कैलीपर, साधारण गियरशिफ्ट और रियर ब्रेक लीवर शामिल हैं। साथ ही  इसका हैंडलबार स्पीड 400 के सैंडब्लास्टेड फिनिश के मुकाबले सस्ता लगता है। इसके अलावा, इसमें MRF जैपर बायस-प्लाई टायर और नॉन-एडजस्टेबल लीवर दिए गए हैं, जबकि स्पीड 400 में व्रेडेस्टीन रेडियल टायर और एडजस्टेबल लीवर जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

triumph speed 400 right side

इंजन में बदलाव और परफॉर्मेंस

हालांकि Triumph Speed T4 Bike का इंजन स्पीड 400 के समान 399 सीसी TR-सीरीज मोटर है, इसमें कई बदलाव किए गए हैं ताकि इसे अलग पहचान मिल सके। स्पीड T4 का पीक आउटपुट 31hp और 36Nm है, जो स्पीड 400 के 40hp और 37.5Nm से कम है। लेकिन खास बात यह है कि 3,500rpm से 5,500rpm तक, T4 स्पीड 400 की तुलना में ज्यादा टॉर्क उत्पन्न करता है, जो इसे कम आरपीएम पर बेहतर परफॉर्मेंस देने में सक्षम बनाता है। इंजन आउटपुट में कमी के कारण, इस मॉडल में ट्रैक्शन कंट्रोल को हटा दिया गया है, जिससे इसकी लागत में और कमी आई है।

Triumph Speed T4 कीमत और बाजार में रणनीति

स्पीड T4 की कीमत (Price) स्पीड 400 से लगभग 23,000 रुपये कम है। स्पीड 400 का नया संस्करण 2.40 लाख रुपये में आता है। ट्रायम्फ के अधिकारियों, बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक राकेश शर्मा और अध्यक्ष (प्रोबाइकिंग) सुमीत नारंग, ने दो मॉडलों के बीच किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा को लेकर सकारात्मक रुख अपनाया है। नारंग का मानना है कि स्पीड 400 के ग्राहक भी टी4 की ओर आकर्षित हो सकते हैं, जबकि टी4 के संभावित ग्राहक स्पीड 400 को चुन सकते हैं। शर्मा ने कहा कि वे इन दो मॉडलों के बीच किसी प्रतिस्पर्धा से ज्यादा इस सेगमेंट के हेडरूम को लेकर उत्सुक हैं।

क्या स्क्रैम्बलर 400 एक्स भी होगा अधिक किफायती?

जब स्क्रैम्बलर 400 एक्स को लेकर सवाल किया गया कि क्या इसका भी एक सस्ता संस्करण आएगा, तो सुमीत नारंग ने कहा कि फिलहाल उनका ध्यान स्ट्रीट बाइक सेगमेंट पर है, न कि स्क्रैम्बलर पर। यह स्पष्ट करता है कि कंपनी की प्राथमिकता फिलहाल स्पीड टी4 और इस सेगमेंट की अन्य मोटरसाइकिलों पर केंद्रित है।

बता दें कि, Triumph Speed T4 बाइक के नए ग्राहकों के लिए एक किफायती विकल्प है, जो कम कीमत में एक प्रीमियम एक्‍सपीरियंस प्रदान करता है। इसके मैकेनिकल बदलाव और कम कीमत इसे उन लोगों के लिए आकर्षक विकल्प बनाते हैं, जो ट्रायम्फ की गुणवत्ता को सस्ती कीमत पर पाना चाहते हैं। ट्रायम्फ की यह रणनीति भविष्य में इस सेगमेंट में एक नया मापदंड स्थापित कर सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
ये भी पढ़ें…

Leave a comment